एक बार फिर वक्‍त आ गया है ‘ला टोमाटीना’ के साथ जमकर एंज्‍वॉय करने का। जी हां, सही समझा आपने। स्‍पेन में बुधवार को लोगों ने खूब एंज्‍वॉय किया टोमाटीना फेस्‍ट। अजी, वही फेस्‍ट जिसमें लोग एकदूसरे के साथ टमाटर वाली होली खेलते हैं। अब अपने देश में तो टमाटर इतने महंगे हैं, भला यहां कोई कैसे खेलेगा ये फेस्‍ट। इस समय ऐसा स्‍पेन में ही हो सकता है।

ऐसी है खबर
खबर है कि स्पेन में बुधवार को ‘ला टोमाटीना’ (टमैटो फाइट) फेस्टिवल का जमकर सेलिब्रेशन हुआ। हर साल की तरह इस साल भी लोगों ने इसको खूब एंज्‍वॉय किया। जानकारी दी गई है कि इस साल तकरीबन 40 हजार लोग इस फेस्‍ट में शामिल हुए।

पढ़ें इसे भी : आखिर ऐसा क्‍या काम पड़ा, जो सनी देओल को लेनी पड़ी अजय देवगन की इजाजत


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


दुनिया भर में है फेमस
गौरतलब है कि यहां की ये टोमैटो फाइट दुनिया भर में काफी पॉपुलर है। बताया गया है कि अनुमानित तौर पर इसमें लगभग 250,000 पाउंड टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। फेस्ट के दौरान लोग एक-दूसरे पर जमकर टमाटरों से वार करते हैं।

पढ़ें इसे भी : कम हुआ कपिल का एक और साथी, बुआ चलीं कृष्‍णा के ‘धाम’

ऐसा है टमाटर फेंकने का तरीका
इस दौरान किसी को चोट न लगे, इसको ध्‍यान में रखते हुए टमाटर को पहले हाथ से पिचकाया जाता है, फिर उसे सामने वाले पर मारा जाता है। इसके अलावा इस दौरान किसी को भी एक-दूसरे के कपड़े फाड़ने की इजाजत नहीं होती है।

हर साल ऐेसे मनाते हैं ये फेस्‍ट
हर साल ये फेस्‍ट स्‍पेन में अगस्त के महीने के अंतिम बुधवार को त्योहार की तरह मनाया जाता है। फेस्टिवल में शामिल होने के लिए दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां पहुंचते हैं। ऐसे में यहां पहुंचने वाले लोगों की संख्‍या अब लाखों में पहुंचने लगी है।

पढ़ें इसे भी : ‘न्‍यूटन’ क्‍यों लेकर भागा वोटिंग मशीन, ट्रेलर में ढूंढ लो शायद मिल जाए जवाब

कर दिया गया टिकट सिस्‍टम
इतनी बड़ी तादाद में लोगों के पहुंचने के कारण अब यहां टिकट सिस्टम शुरू कर दिया गया है। साल 2002 में इसे फेस्टिविटी ऑफ इंटरनेशनल टूरिस्ट इंटरेस्ट घोषित किया गया था। लोगा इसे खुलकर एंज्‍वॉय करते हैं।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...