प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल साइबर स्पेस सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर उमंग एप लांच कर दिया है। केंद्र सरकार ने एक ही मंच पर 200 से ज्यादा सरकारी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए यह एप तैयार किया है।

पासपोर्ट, पैन और आधार को आवेदन

उमंग (यूनाफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) के जरिए पासपोर्ट, पैन कार्ड और आधार के लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ ही ईपीएफ समेत अन्य सरकारी सेवाओं व अन्य सुविधाओं का लाभ भी इसके जरिए उठा सकेंगे।

10 हजार विदेशी विशेषज्ञ हो रहे शामिल

दो दिवसीय सम्मेलन में 10,000 विदेशी विशेषज्ञ, अधिकारी व मंत्री व्यक्तिगत और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हो रहे हैं। इसमें 2000 तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही शामिल होंगे।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


एप से एक साथ एग्जाम देकर 91 हजार स्टूडेंट बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड

अलग-अलग एप की जरूरत नहीं

उमंग एप के जरिए सरकारी सुविधाओं के लिए अलग-अलग एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे महिला सुरक्षा, अपराध व अपराधियों की ट्रैकिंग, ई-पोस्ट, आयकर भुगतान, वाणिज्य कर, पीएफ, रेलवे, एनपीएस, ई-राही, ई-माइग्रेट आदि सुविधाएं भी मिलेंगी।

चार करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ

सरकार की मानें तो यह एक मास्टर एप होगा। इसके माध्यम से आप अपने पीएफ से पैसा भी निकाल सकते हैं। इससे देश के 4 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ होगा। इस एप के जरिए आप अपने पीएफ और एनपीएफ की राशि को भी देख सकेंगे।

व्हाट्स एप पर गलती से भेजा मैसेज डिलीट करने को मिलेंगे सात मिनट

मोबाइल या आधार नंबर से लॉगिन

उमंग एप के जरिए उपयोगकर्ता अपने डिजिटल दस्तावेज और प्रमाण पत्र सरकारी कामों के लिए भेज सकते हैं और अपने खाते में इन दस्तावेजों को सुरक्षित भी रख सकेंगे। एप में लॉगिन सुविधा सिर्फ मोबाइल या आधार नंबर से उपलब्ध है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...