हैदराबाद में चल रहे ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप भारत दौरे पर आई हैं। इससे पहले जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका दौरे के समय काफी समझकर उन्हें न्योता दिया था।

जीईएस के उद्घाटन संग बैठक

मंगलवार को जीईएस में पीएम मोदी ने इवांका ट्रंप का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों ने तीन दिवसीय समिट का उद्घाटन किया और बैठक की। इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शामिल रहीं।

आखिर क्यों इवांका ट्रंप को ही बुलाया

अब सवाल यह उठ रहा है कि आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें हिस्सा लेने के लिए इवांका ट्रंप को ही विशेष रूप से आमंत्रित क्यों किया था? पीएम मोदी ने इस बाबत ट्वीट भी किया था, जिसके बाद इवांका ने इसके लिए शुक्रिया किया।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


अमरीका से आया सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल

बता दें कि 2010 के बाद यह पहला मौका है, जब जीईएस दक्षिण एशिया में हो रहा है। इसमें करीब 170 देशों के 1,500 उद्यमी हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें उद्यमियों का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल अमरीका से आया है।

इवांका ने ले ली जी-20 सम्मेलन में पिता ट्रंप की जगह, शुरू हो गई कानाफूसी

अमरीकी महिला उद्यमियों का नेतृत्व

अमरीकी प्रतिनिधिमंडल में करीब 350 उद्यमी हैं। इनमें भारतीय मूल की अमरीकी महिला उद्यमी भी शामिल हैं। शायद इसीलिए मोदी ने इतने बड़े अमरीकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए इवांका ट्रंप को आमंत्रित करना बेहतर समझा।

यह भी हो सकता है बुलाने का एक कारण

इसके अलावा माना जा रहा है कि इवांका ट्रंप को आमंत्रित करने के पीछे यह भी वजह थी कि इस बार समिट की थीम वूमेन फर्स्ट, प्रॉस्पैरिटी फॉर ऑल है और इवांका एक सफल उद्यमी भी हैं। इसीलिए महिला उद्यमियों को सकारात्मक संदेश देने के लिए उन्हें बुलाया गया।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...