कोलकाता. पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने वही कर दिया जो पकिस्तान और चीन नहीं कर पाए. पश्चिम बंगाल सरकार ने देश का बंटवारा कर दिया है.  जी हाँ भाजपा ने आरोप लगाया है कि पश्चिम बंगाल में माध्यमिक टेस्ट परीक्षा 2017 में भारत का गलत नक्शा बांटा गया है.  नक्शे में पीओके को पाकिस्तान में और अरुणाचल प्रदेश को चीन में दिखाया गया है.  इस मुद्दे पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री  राजू बनर्जी ने कहा, “आप स्टूडेंट्स को दिए गए मैप में देख सकते हैं कि पीओके, अक्साई चिन, अरुणाचल प्रदेश को इंडियन बॉर्डर से बाहर बताया गया है. यह सब टीएमसी की अगुवाई वाले टीचर्स के गुट ने किया है.

देश का बंटवारा

इवांका ट्रंप ही क्यों बनीं जीईएस के लिए मोदी की पसंद, क्या आप जानते हैं कारण…


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राजू बनर्जी ने बताया गया कि यह गलत मैप जियोग्राफी के एग्जाम के दौरान बांटा गया.  उन्होंने आगे कहा कि मैप के वॉटर मार्क में डब्लूबीबीएससी लिखा है, जो वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन का है.

भाजपा ने इस मुद्दे को उठाकर राज्य की राजनीति को गर्माना शुरू कर दिया है. भाजपा ने ममता सरकार से सवाल किया है  कि क्या वह भारतीय जमीन पर पाकिस्तान और चीन के दावों से सहमत हैं. टीएमसी की निंदा करते हुए कहा कि बंगाल में डेमोक्रेसी नाम की चीज नहीं है. राज्य में सिर्फ तृणमूल का सिस्टम चल रहा है.

‘हम इस मुद्दे को नहीं छोड़ेंगे’

भाजपा के प्रदेश महामंत्री राजू ने कहा,  ऐसा लगता है कि यहां आने वाले आतंकियों का टीएमसी सपोर्ट करती है. हम इस मुद्दे को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं.
उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे पर कार्रवाई के लिए एचआरडी मिनिस्ट्री को लेटर भी लिख रहे हैं.

चीन के साथ है सीमा विवाद

भारत-चीन 20 साल से सीमा विवाद का हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं. 19 राउंड की बातचीत हो चुकी है, लेकिन कोई हल नही निकला है. दोनों देशों में 3488 किलोमीटर लंबी एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) को लेकर विवाद है. हालांकि, चीन अरुणाचल प्रदेश वाले हिस्से को भी विवादित मानता है.

अरुणाचल प्रदेश की 1126 किलोमीटर लंबी सीमा चीन के साथ और 520 किलोमीटर लंबी सीमा तिब्बत के साथ मिलती है.
चीन का दावा है कि अरुणाचल पारंपरिक तौर पर दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है, वहीं भारत अक्साई चिन इलाके को अपना बताता है. 1962 के युद्ध में चीन ने अक्साई चिन वाले हिस्से पर कब्जा कर लिया था.

4 राज्यों से लगती पाक की सीमा

3323 किमी भारत- पाकिस्तान बॉर्डर
1225 किमी जम्मू-कश्मीर  बॉर्डर (एलओसी शामिल )
1037  किमी राजस्थान बॉर्डर

553 किमी  पंजाब-पाक बॉर्डर
508 किमी  गुजरात-पाक बॉर्डर

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...