कहते हैं आपका नज़रिया आपकी अहमियत बढ़ा सकता है. इंडिया गेट तो बहुत से लोग जाते हैं. वहाँ जाकर खाते-पीते और मौज-मस्ती करते हैं. लेकिन एक ऐसे भी शख्स हैं जो इंडिया गेट मौज मस्ती करने नहीं बल्कि सफाई करने जाते हैं. 79 साल के इन शख्स का नाम सतीश कुमार है. सबसे बड़ी बात ये है कि इंडिया गेट पर सूट पहनकर कचरा उठाना उन्हें सबसे अलग बनाता है.

मोदी से स्वच्छता ही सेवा का न्योता पाकर गदगद हुईं अनुष्का, ऐसे जताया आभार

सूट पहनकर कचरा उठाना


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


दिल्ली के ही रहने वाले सतीश हर शाम 4 बजे आपको यहाँ मिल जायेंगे. वे 4 बजे यहाँ पहुँचने के बाद 2 घंटे रुकते हैं. पिछले साल जब वे यहाँ अपना बर्थडे सेलिब्रेट करने आये थे तो उन्होंने इस स्मारक की हालात देखी. इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वे यहाँ की साफ़-सफाई पर ध्यान देंगे.

सतीश को उनके इस काम के अलावा एक और चीज़ जो दिलचस्प बनाती है वो है उनकी स्पेशल स्कूटी. वे इंडिया गेट अपनी इस स्पेशल स्कूटी से ही आते हैं. उनकी ये सफ़ेद रंग की स्कूटी थ्री व्हीलर है. इसको मॉडिफाइड करवाने में करीब एक लाख रुपये खर्च हुआ. इंडिया गेट पर डस्टबिन में कचरा न डालने वालों को सतीश डांट लगाते हैं.कई बार जब लोग नहीं मानते तो उन्हें छड़ी दिखाकर डराते हैं.

इंडिया गेट पर अब सतीश को दूकान वाले भी पहचानने लगे हैं. लोगों का कहना है कि वे हर शाम यहाँ आते हैं और गलती करने वालों को डांटते हैं. इतना ही नहीं जब कोई कचरा उठाकर उनके पॉलीबैग में डालता है तो सतीश उसके सैनिटाइजर से हाथ धुलवाते हैं. उनके थ्री व्हीलर के आगे एक तौलिया लगा है उसमें उसके हाथ साफ भी करवाते हैं.

सूट पहनकर कचरा उठाना

सभी फ़ोटोज़ साभार: दैनिक भास्कर

वाकई सतीश का व्यक्तित्व एक अलग ही रूप है. शायद उनकी इच्छा है कि उनकी इस सफाई को लोग भी समझें और अपने जीवन में उतार लें. क्या पता कल जगह-जगह सतीश तो हों, लेकिन उठाने के लिए यहाँ वहाँ फैला कचरा न रहे.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...