भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का जन्मदिन 14 फरवरी को होता है. ये उनका 66वां जन्मदिन है. उनका जन्म 14 फरवरी 1952 को अंबाला में हुआ. 1970 में एबीवीपी के साथ सुषमा स्वराज ने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. सुषमा के नाम अब तक के उनके सफ़र में ढेरों उपलब्धियां हैं. 1990 में सुषमा पहली बार सांसद बनी थीं और करीब 6 साल तक राज्यसभा में रही थीं. इसके बाद 1996 में उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री का पद सम्भाला. इसके बाद वे लोकसभा के लिए फिर दक्षिण दिल्ली से चुनी गईं. इसके बाद उन्हें सूचना प्रसारण मंत्रालय के अलावा दूरसंचार मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया. साल 1998 में उन्होंने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया और दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भी बनीं. इतना ही नहीं सुषमा स्वराज देश की पहली महिला विदेश मंत्री भी हैं.

सुषमा स्वराज का जन्मदिन

सुषमा स्वराज की शादी 1975 में स्वराज कौशल से हुई. कौशल भी 6 साल तक राज्यसभा में सांसद रहे. इसके अलावा वे मिजोरम के राज्यपाल भी रह चुके हैं. इतना ही नहीं सुषमा स्वराज औऱ उनके पति स्वराज कौशल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. लिम्का बुक में स्वराज दम्पति का नाम सबसे प्रतिष्ठित कपल के रूप में दर्ज हो चुका है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


सुषमा स्वराज का जन्मदिन

 

इसके अलावा सुषमा स्वराज का नाम लिम्का बुक में एक और मामले में भी दर्ज है. दरअसल सुषमा स्वराज ट्विटर पर दुनिया की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली विदेश मंत्री भी हैं.

सुषमा स्वराज का जन्मदिन

अगर उपलब्धि की बात करें तो सुषमा स्वराज का नाम भारतीय इतिहास में सबसे युवा कैबिनेट मंत्री के रूप में भी दर्ज है. मात्र 25 साल की उम्र में सुषमा जनता पार्टी में शामिल होकर कैबिनेट मंत्री बनी थीं.

सुषमा स्वराज का जन्मदिन

इसके अलावा सुषमा स्वराज को दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का सम्मान भी हासिल है. 1998 में उन्होंने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देकर दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली थी. उस समय वे 13 अक्टूबर 1998 से 3 दिसंबर 1998 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही थीं.

सुषमा स्वराज का जन्मदिन

सुषमा अपनी कार्यशैली से लेकर भाषा शैली के लिए भी जानी जाती हैं. संसद से लेकर संयुक्त राष्ट्र तक सुषमा ने कई बार ऐसे भाषण दिये जिसके मुरीद विपक्षी दल औऱ आम जनता भी हुई है. सुषमा को साल 2004 में बेहतरीन सांसद के सम्मान से नवाजा गया था. ये सम्मान पाने वाली सुषमा पहली और एकमात्र महिला सांसद हैं.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...