जरा सोचकर देखिए श्री कृष्‍ण की थीम पर बने डिजनीलैंड के बारे में। यानी कि आध्‍यात्‍म और एडवेंचर दोनों का एक्‍सपीरियंस एक साथ। वैसे अभी ख्‍यालों में ये पूरा न बन पाया हो तो बता दें कि हकीकत की जमीन पर ये बहुत जल्‍द आपके सामने होगा। कहां, अजी श्री कृष्‍ण की ही स्‍थली मथुरा में।

ऐसी है जानकारी
जी हां, खबर है कि जल्‍दी ही दिखाई देगा शुद्ध भारतीय विचार पर बना हुआ श्री कृष्‍ण से प्रभावित थीम पार्क। इस थीम पार्क को डिजनीलैंड की तर्ज पर मथुरा में बनाया जाएगा।

अब पूरा होगा प्रोजेक्‍ट
काफी समय से विचाराधीन और उत्‍तर प्रदेश की पिछली सरकार के दौरान ही जमीन के आवंटन के बावजूद रुका हुआ मथुरा का कृष्‍णा थीम पार्क का काम अब जल्‍दी शुरू होने की संभावना है। बता दें कि इस योजना की शुरुआत साल 2015 में ही हो गयी थी, जब मथुरा से भारतीय जनता पार्टी की सांसद बॉलीवुड एक्‍ट्रेस हेमा मालिनी उस समय उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे अखिलेश यादव से मिली थीं।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


दिए गए थे आदेश
इस योजना को स्‍वीकृति देते हुए अखिलेश ने इस कार्य के लिए भूमि का चयन करने की व्‍यवस्‍था करने के आदेश भी दे दिए थे। फिलहाल हेमा इस स्‍थान को अपने गोद लिए गांव रावल के पास बनवाने की इच्‍छुक हैं।

शुरू हुई कार्यवाही
बहरहाल अब इस योजना पर आगे की कार्यवाही शुरू हो गयी है। इस पार्क के बारे में बताया गया है कि ये श्री कृष्‍ण की जीवन लीला और उनके बाल्‍य काल की कहानियों पर आधारित होगा। ये थीम पार्क विदेशी डिजनीलैंड पार्क की तर्ज बनाने की बात कही जा रही है।

वर्ल्‍ड बैंक की मदद से बनेगा पार्क
इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि ये पार्क वर्ल्‍ड बैंक की सहायता से बनाने की योजना है। इसके लिए मुख्य सचिव राजीव कुमार ने वर्ल्‍ड बैंक की टीम के साथ बैठक भी की है। इसके साथ ही मथुरा और उसके आसपास के कई इलाकों का भी कायाकल्‍प करने की योजना बनाई जा रही है।

दिए गए हैं निर्देश
ये भी बताया गया है कि मुख्य सचिव राजीव कुमार ने इसका प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को वर्ल्‍ड बैंक की टीम के साथ बैठक में उन्होंने पर्यटन विभाग को आगामी दिसंबर माह तक प्रथम चरण और दिसंबर, 2018 तक द्वितीय चरण के तहत आने वाली योजनाओं को टाइमलाइन के मुताबिक पूरा करने को कहा।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...