14 फरवरी यानी ‘वैलेंटाइन डे’ का दिन प्रेम का दिन माना जाता है. बहुत सारे लोग इस दिन अपने प्यार का इज़हार करते, या शादी के बंधन में बंधते हैं. हाल ही में मेलबर्न यूनिवर्सिटी द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया है कि 14 फरवरी को हुई शादियां टूट जाती हैं. 14 फरवरी के दिन को बहुत से प्रेमी शादी रचाकर यादगार बनाना चाहते हैं. लेकिन रिसर्च में कहा गया है कि वेलेंटाइन डे के दिन शादी करने वाले आगे चलकर तलाक ले लेते हैं.'वैलेंटाइन डे'

मेलबर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के आधार पर कहा, 14 फरवरी को रचाई गई ज्यादातर शादियां टूट जाती हैं. जो लोग इस दिन शादी करते हैं उनका रिश्ते की उम्र ज्यादा लंबी नहीं होती है.

रिसर्च में पाया गया है कि 14 फरवरी को हुई शादियों के टूटने की संभावना 37 प्रतिशत होती है. इसके साथ ही वेलेंटाइन डे के दिन शादी रचाने वाले जोड़ों की तीसरी सालगिराह मनाने की संभावना 45 प्रतिशत कम होती है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


ये अध्ययन लगभग 10 लाख जोड़ों पर किए रिसर्च के बाद सामने आया है. इस दिन हुईं 6 प्रतिशत शादियां तीन साल के अंदर खत्म हो जाती हैं.

मुस्लिम महिलाओं पर एक और फतवा जारी, गैर मर्दों से चूड़ी पहनना शरियत के खिलाफ

जर्नल ऑफ पापुलेशन इकोनॉमिक्स में छपे शोध में कहा गया है, ‘किसी खास दिन पर विवाह करने से शादी के प्रति आकर्षण तो बढ़ता है लेकिन इसी के साथ एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता अपेक्षाकृत घट जाती है.’ शोध में यह भी पाया गया कि सोमवार और मंगलवार को होने वाली शादियों के भी टूटने का खतरा अपेक्षाकृत ज्यादा रहता है.

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...