गुजरात और हिमाचल चुनाव से ठीक पहले तहलका केस में बड़ा खुलासा हुआ है. इस मामले में यौन शोषण के आरोपी तरुण तेजपाल को राहत देने में कांग्रेस का हाथ सामने आया है. कहा जा रहा है कि इस मामले को रोक देने के लिए उस समय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को सोनिया गाँधी ने पत्र लिखा था. तरुण तेजपाल को राहत देने के लिए ये चिट्ठी सोनिया ने 2004 में लिखी थी. इस पत्र में सोनिया ने तहलका न्यूज़ पोर्टल के फाइनेंशियल प्राइवेट फर्म फर्स्ट ग्लोबल के खिलाफ जांच रुकवाने के निर्देश जारी किये थे.

फिर वही तारीख, क्या पत्रकारों के राम रहीम को भी मिलेगी सख्त सजा?

तहलका केस में बड़ा खुलासा


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


इस पत्र का असर ये हुआ था कि 6 दिनों के बाद ही फर्स्ट ग्लोबल के खिलाफ चल रही जांच हटा ली गई थी. 2004 में सत्ता में आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रवर्तन निदेशालय को मिलने के लिए बुलाया था. सोनिया ने पी चिदंबरम को ये निर्देश दिए थे कि तहलका मामले को सुलझाने की प्राथमिकता दी जाए ताकि इस बात की तसल्ली की जा सके कि इस केस में किसी भी प्रकार का अनुचित या गैरकानूनी काम नहीं किया गया है. इस पत्र के मिलने के 4 दिन बाद ही यूपीए सरकार ने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स का गठन किया था और 2 दिन बाद फर्स्ट गलोबल पर चल रही जांच हटा ली गई थी.

श्रुति और तरुण ने आपके लिए दिल्ली मेट्रो में छोड़ी हैं किताबें, पढ़ीं क्या!

ध्यान देने वाली बात ये है कि तहलका उन दिनों लगातार गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पर स्टोरीज कर रहा था. इस मामले के सामने आने के बाद चिदंबरम ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘मैंने इस पत्र पर ज्यादा ध्यान दिया था जो कि बिलकुल सही था. चूंकि ये मंत्रालय के कार्य का हिस्सा रहा होगा तभी मैंने पत्र का जवाब दिया होगा.’ साथ ही चिंदबरम ने उनके पत्र को भी उजागर करने की बात की. उन्होंने कहा कि, ‘मीडिया से मैं सिफारिश करता हूं कि वे सरकार से मांग करें कि वे सोनिया के पत्र के साथ मेरे जवाब को भी साझा करें. सोनिया गांधी के पत्र और उस पर दिए गए मेरे जवाब को एक साथ पढ़ा जाना चाहिए.’

इस मामले के सामने आने के बाद बीजेपी कांग्रेस पर निशाना साध रही है. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ये यूपीए सरकार द्वारा किए गए विनाश का सबूत है.

‘रेस’ के थर्ड पार्ट में सल्लू मियां के साथ दौड़ लगाने को तैयार हैं जैकलीन

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...