देश के 11 मुख्यमंत्रियों के खिलाफ क्रिमिनल केस चल रहे हैं. इस बात का खुलासा ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म’ ने किया है. एडीआर ने देश के 31 मुख्यमंत्रियों की एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में इनके खिलाफ चल रहे क्रिमिनल केस की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज़्यादा 22 क्रिमनल केस दर्ज हैं, जिसमें से 3 गंभीर आपराधिक मामलों के केस हैं. इस लिस्ट में दिखाया गया है कि सबसे कम एक-एक केस बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ हैं. 31 में से 11 मुख्यमंत्रियों के खिलाफ क्रिमिनल केस चल रहे हैं जिसमें से 8 के खिलाफ गंभीर आपराधिक आरोप हैं.

देश के 11 मुख्यमंत्रियों

अधिकारियों ने नहीं सुनी बात, तो अमीना ने भीख मांगकर बनवाया टॉयलेट


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


भाजपा के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज़्यादा क्रिमिनल केस दर्ज हैं. फडणवीस के खिलाफ कुछ गंभीर आरोप भी दर्ज हैं. जिसमें स्वेच्छा से खतरनाक हथियारों या साधनों से चोट पहुंचाना, गैरकानूनी विधानसभा का हिस्सा, दंगेबाजी, धोखाधड़ी के साथ सरकारी कर्मचारी के टोकन के इस्तेमाल का केस दर्ज है.

पिनाराई विजयन, केरल

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के खिलाफ कुल 11 केस दर्ज हैं, जिसमें से 1 केस गंभीर आईपीसी की धारा के तहत आता है. इसमें धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति पर कब्जा, दंगेबाजी और आपराधिक साजिश जैसे केस दर्ज हैं.

अरविंद केजरीवाल, दिल्ली

इस लिस्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीसरे नंबर पर आते हैं. उनके खिलाफ गैरकानूनी विधानसभा के खिलाफ ज्यादातर आरोप हैं, एक सरकारी कर्मचारी के कामकाज में दखल देना और उन पर मानहानि के मुकदमें दर्ज हैं.

रघुवर दास, झारखंड

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबार दास के खिलाफ आठ आपराधिक मामले दर्ज हैं. जिनमें चोट पहुंचाने, अपराध की रोकथाम के मामले में अवरोध पैदा करना, सरकारी कर्मचारी को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना शामिल है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह, पंजाब

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह एडीआर की लिस्ट में अमीर मुख्यमंत्रियों में शामिल हैं. उनके खिलाफ कई मामले हैं जैसे धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति बेचने और धोखाधड़ी के.

योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सिर्फ चार मामले दर्ज हैं. लेकिन ये सभी आरोप गंभीर हैं. इन में अपमान, दंगे, अग्नि या विस्फोटक पदार्थ से नुकसान पहुंचाना जैसे कई आरोप शामिल हैं

चंद्रबाबू नायडू, आंध्रप्रदेश

आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू 177 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्री मंत्री हैं. उनके खिलाफ तीन आपराधिक मामले दर्ज हैं. हालांकि एडीआर इनमें से किसी को गंभीर आपराधिक मामला नहीं मानता.

के चंद्रशेखर राव, तेलंगाना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के खिलाफ दो आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसमें आपराधिक धमकी, गैरकानूनी संयम और गैरकानूनी विधानसभा जैसे मामले दर्ज हैं.

वी नारायणसामी, पुडुचेरी

मुख्यमंत्री नारायणस्वामी के खिलाफ सिर्फ दो मामले हैं.

महबूबा मुफ्ती, जम्मू कश्मीर

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ सिर्फ एक आपराधिक मुकदमा दर्ज है. उनके खिलाफ एकमात्र मामला मानहानि का है.

नीतीश कुमार, बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ सिर्फ एक केस दर्ज है. लेकिन ये मामला काफी गंभीर है. उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया गया है, जो हत्या का है.

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...