चीन के सान्या शहर में 67वीं मिस वर्ल्ड बनीं मानुषी छिल्लर डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही थीं। मानुषी एक साल पहले तक कार्डियक सर्जन की पढ़ाई कर रही थीं। अचानक पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग में हाथ आजमाया और मिस इंडिया प्रतियोगिता की तैयारी में जुट गईं।

माता-पिता भी पेशे से डॉक्टर

मानुषी के माता-पिता भी पेशे से डॉक्टर हैं। मानुषी की पढ़ाई दिल्ली के सेंट थॉम स्कूल और सोनीपत के भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज से हुई। मई में 2017 में मिस इंडिया का खिताब जीता। इस पर उन्हें मासिक धर्म को लेकर महिलाओं में जागरूकता फैलान का जिम्मा मिला।

मिस वर्ल्ड बनने के लिए छुपाया राज़, अब पड़ गए लेने के देने


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


मां को मिले सबसे ज्यादा सैलरी

उसी मानुषी ने मिस वर्ल्ड के आखिरी चरण में अपने भावनात्मक जवाब से जजों का दिल जीत लिया। उनसे जब पूछा गया कि आखिर किस
पेशे में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए तो उन्होंने बिना एक पल गंवाए मां का नाम लिया।

मां की भूमिका सबसे अहम

मानुषी ने कहा,’मां मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं और मां की भूमिका सबसे मायने रखती है। यह दौलत का सवाल नहीं है, बल्कि प्यार और सम्मान का विषय है, एक मां सबसे ज्यादा पाने का हक रखती है।’

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में अबकी हरियाणवी छोरी दिखाएगी जलवा, देखें वीडियो

108 देशों की सुंदरियों को पिछाड़ा

दुनिया के 108 देशों के सुंदरियों को पछाड़कर मानुषी ने यह खिताब जीता। आत्मविश्वास और सहजता के जरिये मानुषी टॉप 40 से सीधे टॉप 15 में जगह बनाने में कामयाब रहीं। इसके बाद टॉप 10 और टॉप 5 में उनकी जगह पक्की रही।

इंडिया-इंडिया का होने लगा शोर

अंतिम पांच में इंग्लैंड, फ्रांस, केन्या और मैक्सिको की प्रतिभागी थीं। अंतिम तीन में चयन के बाद उनका मिस वर्ल्ड बनना करीब-करीब तय हो गया था।  वहां इंडिया-इंडिया का शोर होने लगा था। खिताब जीतने का ऐलान होते ही मानुषी अपने आंसुओं को छिपा नहीं सकीं।

जिंदगी में कोई प्लान बी नहीं

आत्मविश्वास से भरी मानुषी ने फाइनल के ठीक पहले कहा था, ‘वैसे तो में मेडिकल छात्रा हूं, लेकिन मेरा कोई प्लान बी नहीं है। मैं अपनी जिंदगी में किसी बात का पछतावा नहीं करना चाहती, लिहाजा यह खिताब जीतना मेरे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

मिस वर्ल्ड बनना था सपना

मेरा हमेशा से मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने का लक्ष्य रहा है। यह मेरे परिवार और मेरे दोस्तों का भी सपना रहा है। जो भी परिणाम
होगा, वह मेरे लिए काफी सीखने वाला रहेगा और मैं अपनी जिंदगी का भरपूर आनंद लेना चाहती हूं। ‘

ऐसे में आप कुछ भी कर सकते

ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा और मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन की तरह बॉलीवुड में जाने के सवाल पर मानुषी ने इनकार नहीं किया। लेकिन उनका जवाब एकदम जुदा था। उनका मानना है कि मिस वर्ल्ड बनकर आप कुछ भी कर सकते हैं, सिर्फ बॉलीवुड ही विकल्प नहीं है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...