डोका ला पर दादागीरी कर रहे चीन के खिलाफ अब अमरीका भी खड़ा हो गया है। अमरीका ने सिक्किम सेक्टर के डोका ला क्षेत्र में सैन्य गतिरोध को लेकर खुलकर भारत का समर्थन किया है।

यथास्थिति बहाल हो

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि अमरीका चाहता है कि तीनों देशों की सीमाओं यानी भारत, चीन और भूटान के तिराहे पर यथास्थिति बहाल की जाए।

ड्रैगन की दादागीरी पहली बार नहीं, साढ़े तीन साल में 844 बार घुसपैठ


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


बातचीत से समाधान

अमरीका का यह बयान चीन के उस रुख से अलग है, जो पूरे डोका ला क्षेत्र पर अपना दावा करता है और वहां सड़क बनाने पर अड़ा है। अधिकारी ने कहा कि भारत और चीन बातचीत कर मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान निकाल सकते हैं।

सावधानी से नजर

अमरीकी अफसर ने कहा कि दोनों दिग्गज देशों में बढ़ते तनाव के बीच संप्रभुता के मुद्दे और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने को लेकर उनका देश चिंतित है। लिहाजा वह स्थिति पर बहुत सावधानी से नजर रख रहे हैं।

वीडियोः स्वाधीनता दिवस पर भारतीय सैनिकों ने घुसपैठिए चीनियों को यूं खदेड़ा

भारत की मदद करेंगे

अफसर ने कहा कि अमरीका इसे भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय मुद्दे के तौर पर देखता है। हालांकि, अगर भारत की ओर से मदद की अपेक्षा की जाती है तो अमरीका तैयार है। अभी तक भारत की ओर से ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है।

भारत का परिपक्व रुख

दूसरी ओर, अमरीकी विशेषज्ञों ने कहा है कि चीन के अधिकारियों और सरकारी मीडिया ने इस मुद्दे पर बेहद तल्खी दिखाई है। भारत ने चीन के खिलाफ परिपक्व और मजबूत रुख अपनाया है ।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...