अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप 28 नवंबर से हैदराबाद में शुरू हो रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में शामिल होंगी। वह ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्यमियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

वुमन फर्स्ट एंड प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रंप जीईएस का उद्घाटन करेंगे। इसकी थीम ‘वुमन फर्स्ट एंड प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल’ है। सम्मेलन में 127 देशों के 1,200 से ज्यादा युवा उद्यमी हिस्सा लेंगे, जिनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की होगी।

राष्ट्रपति की सलाहकार

वहीं, राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत का दौरा कर रही हैं। उनके प्रतिनिधिमंडल में कई शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी व कई भारतीय अमेरिकी भी होंगे। प्रतिनिधिमंडल में अमरीका के 38 राज्यों के 350 लोग शामिल हैं।

मोदी ने किया था आमंत्रित

बता दें कि प्रधानमंत्री ने इस साल जून में अमरीका की यात्रा के दौरान इवांका को जीईएस में हिस्सा लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था। यह सम्मेलन भारत में पहली बार आयोजित किया जा रहा है।

इंवाका ने जताई उम्मीद

भारत आने से पहले इवांका ने ट्वीट किया, भारत एवं अमेरिका की सह मेजबानी में आयोजित किया जा रहा जीईएस दोनों देशों की बढ़ती भागीदारी का प्रतीक है। यह सम्मेलन विचारों के आदान-प्रदान को आगे ले जाने के लिए खुला माहौल प्रदान करने का माध्यम साबित हो।

ओबामा ने की थी शुरुआत

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2010 में पहला जीईएस व्हाइट हाउस में आयोजित किया था। उसके बाद से यह केन्या, मोरक्को, तुर्की, यूएई और मलेशिया में हो चुका है। पिछले साल यह सम्मेलन अमरीका की सिलिकॉन वैली में हुआ था।

मोदी की बात का ट्रंप ने भी किया समर्थन, इवांका ट्रंप नवंबर में आएंगी भारत

ये हस्तियां भी होंगी शामिल

जीईएस के एजेंडा के मुताबिक, मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, महिला क्रिकेट खिलाडी मिताली राज और टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा सम्मेलन की मुख्य वक्ताओं में शामिल होंगी।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...