वाशिंगटन: अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्‍च कर दिया है। इस शक्तिशाली रॉकेट के लॉन्च होने के बाद लोगों में खूब उत्साह देखा गया। इसे भारतीय समय के मुताबिक रात 12 बजे लॉन्च किया जाना था, लेकिन आखिरी वक्त में इसकी लॉन्चिंग कुछ आगे बढ़ा दी गई और इसे सुबह सुबह करीब 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया। कंपनी का दावा है कि यह अभी इस्तेमाल हो रहे सबसे पॉवरफुल रॉकेट डेल्टा-4 हैवी से दोगुना वजन ले जा सकता है।

फ्लोरिडा

फॉल्कन हैवी से आने वाले वक्त में लोगों को चांद और मंगल पर भेजा जा सकता है। फिलहाल, इसमें फ्यूचर का स्पेस सूट पहने एक पुतला और कंपनी के मालिक एलन मस्क की चेरी रेड कलर की टेस्ला कार भेजी गई है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


अमेरिका के लॉस एंजेल्स में 12 साल की लड़की पर फायरिंग, 5 लोग घायल

ये रॉकेट अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। आने वाले समय में लोगों को मंगल और चांद पर भेजा जा सकेगा। रॉकेट धरती की ऑर्बिट से मंगल की ऑर्बिट तक चक्कर लगाता रहेगा। ऑर्बिट पर पहु्ंचते ही यह रॉकेट 11 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से चक्कर लगाएगा। इस रॉकेट का इंजन 27 मर्लिन 1D इंजन है और इसकी लंबाई 70 मीटर (230 फीट) है। रूसी, जापानी और यूरोपियन स्पेस एजेंसियां भी इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं, पर फिलहाल टेस्टिंग स्टेज में ही हैं।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...