नई दिल्‍ली: डाक खाने का सूरत ए हाल बदलने वाला है। पोस्ट ऑफिस में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने इस बात की घोषणा करते हुए पुष्टी की है कि 1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस कई नई सुविधा देने लगेंगे। इंडि‍या पोस्‍ट पेमेंट बैंक ने शनि‍वार को कहा कि‍ वह इस साल अप्रैल से पूरे भारत में अपनी सेवाएं शुरू कर देगा। डि‍पार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट की ओर से जारी एक बयान के मुताबि‍क, इंडि‍या पोस्‍ट पेमेंट बैंक (IPPB) का तेजी से वि‍स्‍तार हो रहा है और अप्रैल 2018 से पूरे भारत में सेवाएं शुरू करने की योजना है।

पोस्ट ऑफिस

भारत में मौजूद पोस्‍ट ऑफि‍स की सभी 1.55 लाख ब्रांच एक एक्‍सेस प्‍वाइंट की तरह काम करेंगी और 650 पेमेंट बैंक ब्रांच उन्‍हें सहयोग करेंगी। वि‍भाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबि‍क, एक बार प्रस्‍तावित विस्‍तार पूरा हो जाएगा तो देश के फाइनेंशि‍यल नेटवर्क में एक बड़ी सेवा जुड़ जाएगी, जो ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में फैली हुई होगी। पोस्‍टमैन और ग्रामीण डाक सेवक की मदद से लोगों के दरवाजे पर पमेंट सर्वि‍स पहुंच जाएगी।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


आधार से बढ़ी ग्राहकों की मुसीबतें, बैंक खातों से ठगी कर निकाले गए पैसे

वर्ष 2015 में रि‍जर्व बैंक ऑफ इंडि‍या ने डाक वि‍भाग सहि‍त 11 को पेमेंट बैंक के रूप में ऑपरेट करने की सैद्धांति‍क मंजूरी दे दी थी। पेमेंट बैंक लोगों और छोटे बि‍जनेस से 1 लाख रुपए तक का डिपॉजि‍ट स्‍वीकार कर सकते हैं। यह पूरी तरह से बैंक नहीं होते मगर बैंक जैसी कई सेवाएं देते हैं जैसे डिमांड डि‍पॉजिट को स्‍वीकार करना, रेमिटेंस सेवाएं, इंटरनेट बैंकिंग।

एयरटेल पेमेंट बैंक और पेटीमए के बाद आईआईपीबी ऐसा तीसरा पेमेंट बैंक होगा जो पूरी तरह से ऑपरेट करेगा। आईआईपीबी अपने 17 करोड़ अकाउंट होल्‍डर्स को डि‍जि‍टल पेमेंट सहि‍त, एनईएफटी, आरटीजीएस, यूपीआई और बि‍ल पेमेंट की सुवि‍धाएं देगा। डाक वि‍भाग ने जनवरी 2017 में रायपुर और रांची में पायल प्रोजेक्‍ट शुरू कि‍या था।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...