क्या कोई फ्रिज किसी भूखे को मुफ्त में खाना खिला सकता है. जी हाँ इन दिनों एक ‘फ्रिज’ काफी चर्चा का विषय बनी हुई है, अब आपको लग रहा होगा कि फ्रिज तो लगभग हर घर में होता है फिर भला इसमें क्‍या खास होगा. तो आपको बता दें कि यह कोई आम फ्रिज नहीं है, यह ऐसी है जिससे कोई भी कुछ भी निकालकर खा सकता है,वह भी मुफ्त में.

मुफ्त 4जी फ़ोन चाहिए, तो मुकेश अंबानी के पास आइये

बात कर रहे चेन्‍नई स्थित इलियट बीच के नजदीक रखी गई एक कम्‍युनिटी फ्रिज की, जिसने भूखे-प्‍यासे को खाना खिलाने के तरीके को बदल दिया है. इस फ्रिज से कोई भी कुछ भी निकालकर खा सकता है, वो भी मुफ्त में.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


मगर आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर खाना कौन रखता होगा इसमें तो इसका जवाब कम्‍युनिटी ही है. यानि लोग ही खाना रख जाते हैं, चाहे वो घर का बना हो या किसी रेस्‍टोरेंट से लाया गया हो. कोई भी इंसान जो भूखा है वो खोल सकता है और कुछ भी खा सकता है जो वो चाहे. न हीकोई सवाल नहीं पूछा जाता और किसी पहचान पत्र की जरूरत नहीं.

कम्‍युनिटी का यह आइडिया एक आर्थोडोंटिस डॉ. इसा फातिमा जैस्मीन का है. उन्‍होंने कहा कि भारत में बड़ी मात्रा में खाना बर्बाद होता है. जैस्‍मीन के अनुसार, वास्‍तव में हम अपनी आबादी से दोगुना लोगों को खिला सकते हैं. मगर 50 फीसदी खाना बर्बाद होता है. हम लोगों से वो खाना लाने को कह रहे हैं जिसे वो डस्‍टबिन में फेंक देते हैं.

मुफ्ती ने चलाई भाईचारे पर तलवार, राम और रहीम साथ नहीं रह सकते

गौरतलब है कि लोग सिर्फ खाना ही नहीं किताबें, कपड़ें, खिलौने और जूते इत्‍यादि भी दान कर सकते हैं. फ्रिज से लगा एक शेल्‍फ भी है जिसमें इन सामानों को रखा जा सकता है.

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...