नई दिल्ली में इंडिया गेट पर चल रहे वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल में वर्ल्ड रिकॉर्ड खिचड़ी पकाई गई। इसमें 50 रसोइयो शामिल रहे। गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने के लिए 1100 किलो खिचड़ी पकी। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और निरंजन ज्योति भी रहीं।

खिचड़ी

खास कढ़ाही में पकाई

वास्तव में इंडिया गेट के आस-पास आग से खाना नहीं पकाया जा सकता। इसलिए इसे पकाने के लिए इंसुलेटेड कढ़ाही में इंसुलेटेड पाइप का सहारा लिया गया। वास्तव में खिचड़ी में 500 किलो चावल, 300 किलो दाल मिलाई गई। बाकी 100 किलो घी और बाकी मसालों से यह 1100 किलो तक पहुंच गई।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


योग गुरु का तड़का

यहां देसी व्यंजन पकाने वाले शेफ की अगुवाई मशहूर शेफ संजीव कपूर ने की और देसी घी का तड़का योग गुरु स्वामी रामदेव ने लगाया। इस मौके पर एक न्यूज चैनल से बातचीत में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि खिचड़ी हमारे देश का फेवरेट भोजन है।

खिचड़ी

विदेशी मेहमान चखेंगे

उन्होंने कहा कि फेस्टिवल में विदेश से  मेहमान आए हैं, तो हमने सोचा कि सारे व्यंजनों के साथ-साथ इसे भी शामिल की जाए। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति के दिन 56 प्रकार के भोजन करा दो, लेकिन अगर बेटी को घर आने पर खिचड़ी न दो तो भोजन अधूरा रहता है।

खिचड़ी

पीएम ने किया उद्घाटन

वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्ट‍िवल का उद्घाटन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल में पीएम मोदी खिचड़ी को देश के सबसे पसंदीदा खाने के रूप में पेश कर रहे हैं। यह पहला मौका है कि जब मोदी सरकार इतने बड़े स्तर पर भारतीय खानों को बढ़ावा दे रही है।

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...