हाल के दिनों में एक गेम ने दुनियाभर में हलचल मचा रखी थी. ब्लू व्हेल गेम के चलते दुनियाभर में आत्महत्याओं की घटनाएँ आये दिन सामने आती रहती थीं. भारत में भी इस गेम ने बहुत से बच्चों की जान ली. फ़िलहाल एक नए गेम की भारत में एंट्री हुई है. पुलिस प्रशासन के सामने जिस नए गेम का मामला सामने आया है उसका नाम ‘डेयर एंड ब्रेव’ है.

बाबा की हनीप्रीत का न्यूड वीडियो इंटरनेट पर वायरल!

नए गेम की भारत में एंट्री हुई

नए गेम की भारत में एंट्री


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


डेक्कन क्रोनिकल के अनुसार, इस खेल को खेलने वाले आपस में डेयर के तौर पर कुछ टास्क पूरा करने के लिए देते हैं. ये गेम हारने पर जान तो नहीं लेता. लेकिन इसमें हारने पर हारने वाले को अपनी न्यूड तस्वीर शेयर करनी होती है. ये गेम कुछ समय पहले तब सामने आया 20 वर्षीय लड़के ने नाबालिग लड़की से अश्लील तस्वीर मांगी. पुलिस ने इस लड़के को गिरफ्तार कर लिया.

फिर ऋषि कपूर ने बवाल कर डाला, न्यूड फोटो पोस्टिंग का है मामला

गेम की शुरुआत के बारे में माना जा रहा है कि इस साल की शुरुआत में ही ये यूएस में शुरू हुआ. ये गेम अगस्त में ही ट्रेंड करने लगा था. लेकिन उन दिनों ब्लू व्हेल गेम की चर्चाएं इतनी ज्यादा थीं कि उस वजह से इसे ज्यादा नोटिस नहीं किया गया. ये गेम केवल इनविटेशन पर यंगस्टर्स के क्लोज़ ग्रुप में खेला जाता है. अभी-अभी इस गेम ने भारत में दस्तक दी है.

ये गेम पुराने गेम ट्रूथ और डेयर की तरह ही है. लेकिन इसमें ट्रूथ गायब है और केवल डेयर ही रह गया है. दो प्लेयरों वाले इस गेम में प्लेयर्स आपस में डेयर पूरा करने के लिए कहते हैं. जो प्लेयर इस गेम में हारता है उसे जीतने वाले की इच्छानुसार काम होता है. आमतौर पर इस गेम में अश्लील तस्वीर या वीडियो की ही डिमांड रखी जाती है.

हाल ही में इस मामले में 23 वर्षीय लड़के को नाबालिग के साथ इसी तरह के कंटेट के लेनदेन के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उस लड़के के खिलाफ पोस्को और आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

ईशा गुप्‍ता ने पार की सारी हदें, कमेंट्स को ब्लॉक कर पोस्ट की न्यूड फोटो

फिलहाल इस गेम के यूजर्स बहुत ज़्यादा तो नहीं हैं. लेकिन धीरे-धीरे ये गेम यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलैरिटी हासिल कर रहा है. आने वाले दिनों में ब्लू व्हेल गेम की तरह इसके दुष्परिणाम भी सामने आ सकते हैं.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...