प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ने मंगलवार को हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनका स्वागत एक रोबोट ‘मित्र’ ने किया।

रोबोट ने की उद्घाटन की घोषणा

इस रोबोट को बेंगलुरु में बालाजी विश्वनाथन और उनकी 14 सदस्यों की टीम ने मिलकर तैयार किया है। जैसे ही मोदी और इवांका मंच की ओर बढ़े, ‘मित्र’ उनके पास पहुंचा। इसके बाद इन दोनों ने रोबोट का एक बटन दबाया और रोबोट ने सम्मेलन के उद्घाटन की घोषणा की।

फलकनुमा पैलेस में शाही भोज

हैदराबाद के प्रसिद्ध फलकनुमा पैलेस होटल में इवांका ट्रंप सहित अन्य खास मेहमानों के लिए शाही रात्रि भोज रखा गया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया। जिस डाइनिंग टेबल पर भोज का इंतजाम किया गया, वह दुनिया की सबसे बडी डाइनिंग टेबल है।

हैदराबादी व्यंजनों का लिया आनंद

फलकनुमा पैलेस किसी जमाने में हैदराबाद के निजाम का शाही महल हुआ करता था। यहां इवांका को हैदराबादी व्यंजन दही का कबाब, गोश्त शिकंपुरी कबाब, कुबानी के मलाई कोफ्ते, मुर्ग मिश्ता का सालन भी परोसा गया।

सोने-चांदी के बर्तन में खाया खाना

इस टेबल पर 101 लोगों के बैठने की जगह है। रात्रि भोज के लिए खास सोने-चांदी के बर्तन और कटलरी सजाए गए। इस पैलेस की सजावट थाईलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर के खास फूलों से की गई।

आज गोलकुंडा किले का दीदार करेंगी इवांका

इवांका ट्रंप बुधवार को हैदराबाद की चारमीनार नहीं बल्कि ऐतिहासिक गोलकुंडा किले का दीदार करेंगी। सुरक्षा कारणों से चारमीनार के दौरे को रद किया गया है क्योंकि यह पुराने हैदराबाद के घनी आबादी वाले इलाके में स्थित है।

मोदी की बात का ट्रंप ने भी किया समर्थन, इवांका ट्रंप नवंबर में आएंगी भारत

मेहमानों के लिए शाही भोज का इंतजाम

दूसरी ओर, तेलंगाना सरकार भी इस सम्मेलन में शामिल होने आए प्रतिनिधियों के लिए बुधवार को गोलकुंडा किले पर रात्रिभोज का आयोजन कर रही है। इवांका इस रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगी क्योंकि वह बुधवार शाम को स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगी।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...