महिलाओं की प्रेग्नेंसी की खबर पर घर में खुशी मनाई जाती है, लेकिन क्या हो कि मर्द की प्रेग्नेंसी भी होने लगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि अब मर्द भी प्रेग्नेंट हो सकते हैं. आइए जानते हैं मर्द की प्रेग्नेंसी से जुड़ी तीन नई और अहम बातें. अमेरिकन सोसाइटी फॉर रीप्रोडक्टिव मेडिसिन के प्रमुख डॉक्टर रिचर्ड पॉलसन ने दावा किया है कि आने वाले समय में मर्द आसानी से प्रेग्नेंट हो सकेंगे. इसके लिए गर्भ प्रत्यारोपण का सहारा लिया जाएगा.

बिग बॉस में अभी दो ही दिन गुजरे और बनने लगे कपल्स, वीडियो देख लो

मर्द प्रेग्नेंट


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


टेक्सास में हुई अमेरिकन सोसाइटी की मीटिंग में डॉक्टर पॉलसन ने बताया, ‘ऐसी कोई वजह सामने नहीं आई है कि महिला के गर्भ को मर्द के भीतर नहीं पहुँचाया जा सके. ये काम कल से ही किया जा सकता है.’ उन्होंने कहा, ‘हमारे सामने कुछ नई चुनौतियां जरूर हैं. लेकिन ऐसी कोई मुश्किल नहीं है, जिसे सुलझाया न जा सके.’ उन्होंने यह भी माना कि महिला के गर्भ को मर्द के भीतर पहुंचाना आसान नहीं है.

हॉरर और बोल्ड सीन्स का मिक्सचर होगी एकता कपूर की ये वेब सीरीज, देख लो पोस्टर

मर्द भी प्रेग्नेंट

डॉक्टर पॉलसन ने दूसरी जरूरी जानकारी दी कि मर्द के शरीर में महिला के गर्भाशय को स्थानांतरित करने के लिए भरपूर जगह होती है. हालाँकि यह प्रेग्नेंसी नेचुरल नहीं कही जा सकती है. प्रेग्नेंट मर्द की डिलीवरी के लिए सिजेरियन ऑपरेशन करना होगा. यह भी सम्भावना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान मर्द के शरीर में आने वाले परिवर्तनों को देखते हुए हार्मोन दिया जाए. डॉक्टर पॉलसन ने बताया कि साल 2014 में  दुनिया में पहली बार एक मर्द ने बच्चे को जन्म दिया था. यह डिलीवरी इसी प्रक्रिया के तहत हुई थी.

मोबाइल की पड़ गई है आदत तो बदल लें वरना बच्चों से हो जाएंगे दूर

तीसरी सबसे अहम हाल में हुए एक सर्वे में सामने आई। इसके मुताबिक 20 ट्रांसजेंडर मर्दों में यह देखा गया है कि उनमें भी प्रेग्नेंट होने की क्षमता है.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...