किताबों के शौकीन तो बहुत हैं, पर जो लोग किताबें नहीं पढ़ते, वे भी ऐसी लाइब्रेरी में पहुंच जाएं तो पढ़ते-पढ़ते उम्र बिता सकते हैं। जी हां, चीन में एक लाइब्रेरी ऐसी ही है। यह अपनी किताबों की संख्या के लिए तो मशहूर है ही, इसका डिजाइन और इंटीरियर भी मोहक है।

तीन साल में बनकर तैयार हुई

द आई ऑफ बिन्हाई नामक इस लाइब्रेरी को हॉलैंड की एमवीआरडीपी नामक डिजाइनिंग फर्म ने तियांजिन अर्बन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट के सहयोग से तैयार किया है। और तो और इतनी खास लाइब्रेरी महज तीन साल में बनकर तैयार हो गई है।

किताबें पढ़ने-पढ़ाने का ऐसा जुनून, कश्मीर की फुरकान खुद बन गईं मजमून


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


पांच मंजिला है यह पुस्तकालय

इस पुस्तकालय का आर्किटेक्ट ऐसा है, जो किसी भी किताब प्रेमी का सपना हो सकता है। पांच मंजिला पुस्तकालय 34,200 वर्ग फुट में फैला है। तियांजिन के बिन्हाई में स्थित इस पुस्तकालय में फिलहाल 1.2 मिलियन किताबें हैं।

आंख के आकार का है ऑडिटोरियम

इसके बीचोंबीच स्थित गोलाकार ऑडिटोरियम इसे और भी खास बना देता है। ऑडिटोरियम को आंख का आकार दिया गया है और इसमें छत तक किताबें सजाई गई हैं। भला ऐसे में कौन खुद को इन्हें पढ़ने से रोक पाएगा।

ग्राउंड फ्लोर पर बनाई गई पढ़ने की जगह

इस पुस्तकालय के ग्राउंड फ्लोर पर पढ़ने के लिए जगह बनाई गई है। बीच के फ्लोर्स पर कार्यालय और लॉन्ज हैं। सबसे ऊपर वाले फ्लोर पर कंप्यूटर सेक्शन तैयार किया गया है।

यह भी जानें

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...